6 January 2022 Current Affairs in Hindi

Daily Current Affairs 6 january 2022 in Hindi

अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन से जुड़े एंटीगुआ और बारबुडा

अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन (आईएसए) में शामिल होने वाला 102वां देश एंटीगुआ और बारबुडा बन गया है । गुयाना में भारतीय उच्चायोग ने ट्वीट करते हुए यह जानकारी दी और फ्रेमवर्क समझौते पर दस्तखत किए ।भारतीय उच्चायुक्त डॉ. केजे श्रीनिवास की मौजूदगी में एंटीगुआ और बारबुडा अंतरराष्ट्रीय सौर ढांचे में शामिल हुए ।

अंतरराष्ट्रीय सौर गठबंधन अपने सदस्य देशों में ऊर्जा पहुंचाने, ऊर्जा सुरक्षा सुनिश्चित करने और ऊर्जा संक्रमण को चलाने के साधन के रूप में सौर ऊर्जा प्रौद्योगिकियों की बढ़ती तैनाती के लिए एक सहयोगी मंच है ।

ऊर्जा पहुंच, सुरक्षा और संक्रमण की सुविधा के लिए इसे 2015 में भारत और फ्रांस ने शुरू किया था ।

आईपीएल 2022 में लखनऊ की टीम के नाम का ऐलान

लखनऊ ने अपनी टीम का नाम ‘लखनऊ लांयस XI’ ( Lucknow Lions XI) रखा है ,जबकि टीम की कमान केएल राहुल को सौंपी है । आईपीएल 2022 में 8 टीम नहीं बल्कि 10 टीमें हिस्सा लेगी ।

शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने NEAT 3.0 लॉन्च किया

केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने नेशनल एजुकेशनल अलायन्स फॉर टेक्नोलॉजी (NEAT) लॉन्च कर दिया है । अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद की भागीदारी के साथ इस कार्यक्रम की घोषणा की गई है ।

12 लाख से अधिक सामाजिक और आर्थिक रूप से वंचित छात्रों को NEAT 3.0 के तहत 253.72 करोड़ रुपए से अधिक मूल्य के मुक्त एड-टेक कोर्स कूपन प्राप्त हुए हैं ।

NEAT का उद्देश्य शिक्षार्थियों की सुविधाओं के लिए शिक्षा अध्यापन में सर्वश्रेष्ठ तकनीकी उत्पादन को एक मंच पर लाना है । अत्यधिक रोजगार योग्य कौशल वाले क्षेत्रों में अनुकूलित सीखने या ई-सामग्री के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का उपयोग करने वाले प्रौद्योगिकी उत्पादों को पोर्टल पर प्रदर्शित करने के लिए पहचाना जाएगा ।

विनोद कन्नन को एयरलाइंस विस्तारा को नया सीईओ बनाया

विस्तारा एयरलाइंस ने विनोद कन्नन को नया मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) बनाया है । उन्होंने लेस्ली थंग का स्थान लिया है ।

पीएम मोदी ने महाराजा बीर बिक्रम हवाई अड्डे का उद्घाटन किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने त्रिपुरा के अगरतला में महाराजा बीर बिक्रम हवाई अड्डे पर नई एकीकृत टर्मिनल भवन का उद्घाटन किया । यह नया टर्मिनल भवन 450 करोड़ रुपए की लागत से बनाया गया है ।

इसके अलावा प्रधानमंत्री ने मुख्यमंत्री त्रिपुरा ग्राम समृद्धि योजना और 100 विद्या ज्योति स्कूलों की परियोजना का भी उद्घाटन किया । विद्या ज्योति स्कूल के प्रोजेक्ट मिशन 100 का उद्देश्य राज्य में शिक्षा की क्वालिटी में सुधार करना है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.