5 January 2022 Current Affairs in Hindi । 5 जनवरी 2022 करंट अफेयर्स

विश्व पक्षी दिवस : 5 जनवरी 2022

हर साल 5 जनवरी को विश्व पक्षी दिवस (World Bird Day) मनाया जाता है । इसे मनाने का उद्देश्य पक्षियों का संरक्षण-संवर्धन है ।

ओमिक्रॉन वेरिएंट की जांच की पहली स्वदेशी किट को मंजूरी

कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन की जांच के लिए भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद ने OmiSure किट को मंजूरी दे दी है । OmiSure किट को टाटा मेडिकल ने तैयार किया है ।

ओमीस्योर (OmiSure) टेस्ट किट अन्य आरटी-पीसीआर टेस्ट किट के जैसी ही काम करेगी । इस किट से जांच के लिए भी नाक या मुंह से स्वाब लिया जाएगा । फिर केवल 10 से 15 मिनट में जांच की फाइनल रिपोर्ट आ जाएगी ।

अतुल केशप को अमेरिका-भारत व्यापार परिषद का अध्यक्ष नियुक्त किया गया

अमेरिका के चेंबर ऑफ कॉमर्स ने अमेरिका-भारत व्यापार परिषद के अध्यक्ष के तौर पर अतुल केशप की नियुक्ति का ऐलान किया है । अतुल इस पद की जिम्मेदारी 5 जनवरी से संभालेंगे ।

कैप्टन हरप्रीत चंडी अकेले दक्षिण ध्रुव पहुंचने वाली पहली भारतवंशी महिला

ब्रिटिश सेना की 32 वर्षीय भारतीय मूल की सिख सैन्य अधिकारी और फिजियोथैरेपिस्ट हरप्रीत चंडी दक्षिणी ध्रुव पहुंच गई है । इसी के साथ वह बिना किसी समर्थन और मदद के अकेले ही यह कठिन यात्रा को पूरा करने वाली पहली अश्वेत महिला भी बन गई है ।

हरप्रीत भारतीय मूल की पहली महिला हैं, जिन्होंने इस साहसिक अभियान को पूरा किया है । पोलर प्रीत के नाम से लोकप्रिय हरप्रीत ने इससे जुड़ी घोषणा अपने लाइव ब्लॉग पर सफर के 40वें दिन के अंत पर की । हरप्रीत ने अंटार्कटिका में अकेले अभियान पूरा करने वाली पहली अश्वेत महिला बनने का इतिहास बनाया है ।

अलका मित्तल ‘ONGC’ की पहली महिला अध्यक्ष बनीं

हाल ही में अलका मित्तल को ऑयल एंड नेचुरल गैस कॉरपोरेशन लिमिटेड (ONGC) के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया । इसके साथ ही वह ओएनजीसी की अध्यक्ष बनने वाली पहली महिला बन गई है । 31 दिसंबर 2021 को सुभाष कुमार के सेवानिवृत्त होने के बाद उन्हें इस पद के लिए नियुक्त किया गया है ।

जी अशोक कुमार बने राष्ट्रीय स्वच्छ गंगा मिशन के नए महानिदेशक

जल शक्ति मंत्रालय के अपर सचिव जी अशोक कुमार ने जल शक्ति मंत्रालय के राष्ट्रीय स्वच्छ गंगा मिशन के नए महानिदेशक के रूप में पदभार ग्रहण किया ।

जी अशोक कुमार भारतीय प्रशासनिक सेवा के तेलंगाना कैडर के 1991 बैच के अधिकारी हैं । इससे पूर्व उन्होंने भारत सरकार के नागरिक विमानन मंत्रालय में संयुक्त सचिव और विद्युत मंत्रालय में निदेशक जैसे कई महत्वपूर्ण पदों पर कार्य किया है ।

सामाजिक कार्यकर्ता पद्मश्री सिंधुताई का निधन

प्रख्यात सामाजिक कार्यकर्ता और पद्मश्री अवार्ड से सम्मानित की जा चुकी सिंधुताई सपकाल का मंगलवार को 74 वर्ष की आयु में निधन हो गया । सिंधुताई को महाराष्ट्र की ‘मदर टेरेसा’ कहा जाता है । उन्होंने लगभग 1400 अनाथ बच्चों को गोद लिया और इस नेक काम के लिए उन्हें प्रतिष्ठित पद्मश्री समेत कई अन्य पुरस्कारों से भी सम्मानित किया गया ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.