4 January 2022 Current Affairs in Hindi । 4 जनवरी 2022 करंट अफेयर्स

Current Affairs 4 January 2022 in Hindi

विश्व ब्रेल दिवस : 4 जनवरी 2022

  • हर साल 4 जनवरी को विश्व ब्रेल दिवस (World Braille Day) मनाया जाता है । यह दिन दृष्टि बाधित और दृष्टि-विहिन लोगों के लिए ब्रेल लिपि विकसित करने वाले लुई ब्रेल की जयंती को चिन्हित करने के लिए मनाया जाता है ।
  • ब्रेल दिवस की शुरुआत 2019 में की गई । ब्रेल प्रत्येक अक्षर और संख्या, के साथ-साथ संगीत, गणितीय और वैज्ञानिक प्रतीकों के बारे में बताने के लिए छह बिंदुओं का उपयोग करते हुए अक्षर और संख्यात्मक प्रतीकों का स्पर्श-संबंधी लिपि है ।

एप्पल 3 ट्रिलियन डॉलर मार्केट वैल्यू वाली पहली कंपनी बनी

  • दिग्गज टेक कंपनी एप्पल ने इतिहास रचते हुए 3 ट्रिलियन डॉलर मार्केट वैल्यू वाली पहली कंपनी बन गई है । 1976 में शुरू हुई एप्पल ने अगस्त 2018 में 1 ट्रिलियन डॉलर का जादुई आंकड़ा छुआ था । उसे यह उपलब्धि हासिल करने में 42 साल का लंबा सफर तय करना पड़ा था ।
  • इसके साथ ही 2 साल बाद कंपनी की वैल्यू 2 ट्रिलियन डॉलर से ज्यादा हो गई । जबकि अगले ट्रिलियन यानी 3 ट्रिलियन मार्केट वैल्यू होने में कंपनी को सिर्फ 16 महीने और 15 दिन लगे ।

पूर्व वाइस एडमिरल सरमा का निधन

भारतीय नौसेना के 1971 के भारत-पाकिस्तान युद्ध के भूतपूर्व वाइस एडमिरल एस. एच. सरमा (99) का सोमवार को भुनेश्वर में निधन हो गया । सरमा 1971 युद्ध के दौरान ‘फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग ईस्टर्न फ्लीट’ थे । भारत ने 1971 के युद्ध में पाकिस्तान को हरा दिया था जिसके बाद बांग्लादेश की स्थापना हुई थी ।

शंघाई (चीन) में शुरू हुआ विश्व का सबसे बड़ा मेट्रो लाइन

  • हाल ही में शंघाई (चीन) में 2 ड्राइवर-लेस मेट्रो लाइन का पहला चरण शुरू किया गया है । इसके साथ ही शंघाई ने दुनिया के सबसे बड़े मेट्रो नेटवर्क वाले शहर के रूप में अपनी स्थिति बनाए रखी है । नई मेट्रो लाइन के उद्घाटन के साथ शंघाई मेट्रो नेटवर्क कुल 831 किलोमीटर लंबा हो गया है ।
  • वहीं, शंघाई में ड्राइवरलेस मेट्रो लाइनों की कुल संख्या 5 हो गई है । शंघाई शहर में अब कुल 508 मेट्रो स्टेशन है, जिसके कारण यह दुनिया का सबसे बड़ा सब-वे है । शंघाई के बाद बीजिंग का स्थान है, जहां विश्व का दूसरा सबसे बड़ा मेट्रो नेटवर्क मौजूद है । हाल ही में दिल्ली को विश्व के तीसरे सबसे बड़े मेट्रो नेटवर्क का स्थान प्राप्त हुआ है ।

मोहम्मद हफीज ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कहा

  • पाकिस्तान के ऑलराउंडर और खेल के प्रत्येक प्रारूप में देश की कप्तानी करने वाले मोहम्मद हफीज ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया है। इस 41 वर्षीय खिलाड़ी ने 2018 में टेस्ट क्रिकेट से संन्यास ले लिया था ।
  • हफीज ने पाकिस्तान की तरफ से 392 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले जिसमें 12,789 रन बनाए और 253 विकेट लिए । उन्होंने 2003 में जिंबाब्वे के खिलाफ वनडे मैच के जरिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया । उनका आखिरी मैच नवंबर में टी-20 विश्व कप का सेमीफाइनल था जिसमें पाकिस्तान को ऑस्ट्रेलिया से हार का सामना करना पड़ा था ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.