3 January 2022 Current Affairs in Hindi । 3 जनवरी 2022 करंट अफेयर्स

Current Affairs 3 January 2022 in Hindi

मुक्त व्यापार समझौता (RCEP) शुरू

  • नए साल की शुरुआत के साथ ही दुनिया का सबसे बड़ा मुक्त व्यापार समझौता अमल में आ गया है । रीजनल कॉम्प्रिहेंसिव इकॉनमिक पार्टनरशिप (RCEP) पर फिलहाल 10 देशों ने अमल शुरू किया है । ये 10 देश हैं – चीन, जापान, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, ब्रुनेई, कंबोडिया, लाओस, सिंगापुर, थाईलैंड और वियतनाम ।
  • RCEP में वैसे कुल 15 देश शामिल है । इन देशों का दुनिया के कुल जीडीपी में योगदान 30 फीसदी है । दक्षिण कोरिया 1 फरवरी से इस समझौते में शामिल हो जाएगा । इंडोनेशिया, मलेशिया, फिलीपींस और म्यांमार ने भी इस करार पर दस्तखत किए हैं, लेकिन अभी उनके यहां अनुमोदन की प्रक्रिया पूरी नहीं हुई है ।
  • RCEP में शामिल देश एक दूसरे को वस्तुओं के कारोबार में शुल्क में 90 फीसदी तक की छूट देंगे । RCEP डेढ़ साल के बाद नए सदस्यों के लिए अपने दरवाजे खोलेगा । इसका अपवाद सिर्फ भारत है , क्योंकि प्रावधान रखा गया है कि जब चाहिए इसमें भारत शामिल हो सकता है । भारत इस मुक्त व्यापार समझौते की वार्ता से आरंभ से शामिल था, लेकिन बाद में उसने अपने आप को अलग कर लिया ।

अमृतपाल सिंह मान को ओबीई सम्मान

  • भारतीय मूल के ब्रिटिश नागरिक और पंजाब रेस्टोरेंट के मैनेजिंग डायरेक्टर अमृतपाल सिंह मान को ओबीई ने सम्मानित किया है । अमृतपाल सिंह ने कोरोनावायरस शुरू होने से लेकर अभी तक 2 लाख से अधिक भोजन पैकेट बांटे हैं ।
  • वह नववर्ष सम्मान सूची 2022 में महारानी द्वारा सम्मानित किए जाने वालों में शामिल हुए हैं । अमृतपाल सिंह मान कई वर्षों से इंग्लैंड के एनजीओ के साथ मिल कर बेघर, सशस्त्र बलों और कलाकारों को दान और संगठनों का समर्थन कर रहे हैं ।

पीएम मोदी ने मेरठ में मेजर ध्यानचंद स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी की आधारशिला रखी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को उत्तर प्रदेश के मेरठ में मेजर ध्यानचंद स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी की आधारशिला रखी । प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी एक आधिकारिक बयान के अनुसार, विश्वविद्यालय की स्थापना मेरठ के सरधना शहर के सलावा और कैली गांवों में लगभग 700 करोड रुपए की अनुमानित लागत से की गई है ।

ऑल इंडिया रेडियो ने अपनी प्रसारण अवधि दोगुनी करने का फैसला लिया

  • ऑल इंडिया रेडियो (एआईआर) के बाहरी सेवा प्रभाग (ईएसडी) ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनी पहुंच को मजबूत करने के लिए एक महत्वपूर्ण फैसला लिया है । प्रभाग 6 पड़ोसी विदेशी भाषाओं में सोमवार से अपने प्रसारण को बढ़ाने जा रहा है । इन छह भाषाओं में दरी, पश्तो, बलूची, मंदारिन, नेपाली और तिब्बती शामिल है ।
  • बयान के अनुसार 3 जनवरी से इन 6 भाषाओं में रोज सुबह 1:30 घंटे और शाम को डेढ़ घंटे प्रसारण किया जाएगा । अपनी वैश्विक पहुंच को विस्तारित करने के लक्ष्य के साथ ईएसडी प्रतिदिन 17 भाषाओं में कार्यक्रमों का प्रसारण करता है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.